गँवार फली | सहजन (मोरिंगा) | शतावरी और करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ

गँवार फली | सहजन (मोरिंगा) | शतावरी और करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Vegetable In Hindi 

✤ CLUSTER BEANS Health Benefits In HINDI (गँवार फली के स्वास्थ्य लाभ)

गँवार


प्रति 100 ग्राम सिर्फ 15 किलो कैलोरी युक्त, यह विशेष रूप से कैलोरी में कम है, फिर भी पोषण का एक बिजलीघर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में आहार फाइबर के साथ है। कम कैलोरी और वसा के साथ उच्च प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का मिश्रण हृदय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह एक हाइजेनिक सब्जियाँ हैं।


✦ पोषक तत्वों से भरा हुआ (गँवार फली के स्वास्थ्य लाभ)


ग्वार बीन्स आमतौर पर प्रोटीन, घुलनशील फाइबर भी प्राप्त करने की समृद्ध विधि है, इसके साथ, इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन, जैसे विटामिन K, विटामिन सी, विटामिन ए, पत्ते, और कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रचुर मात्रा में शामिल हैं, और इसमें खनिज, फ़्लोरो, कैल्शियम जैसे खनिज हैं। लोहा, पोटेशियम के साथ बिल्कुल कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं  हैं।


✦ संकल्प एनीमिया के लिए (गँवार फली के स्वास्थ्य लाभ)


एनीमिया के परिवर्तनों को कम करने के लिए लोहे को घुलनशील और अवशोषित रूप में होना चाहिए। ग्वार आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है और शरीर में लोहे को घुलनशील रूप में अवशोषित करने में मदद करता है।


✦ मधुमेह रोगियों के लिए बढ़िया है (गँवार फली के स्वास्थ्य लाभ)


क्लस्टर बीन्स में ग्लाइकॉन्यूट्रीएंट्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये फलियां ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होती हैं और इसलिए, जब आप इन्हें खाते हैं तो रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से उतार-चढ़ाव नहीं होता है।


 ✦ कार्डियो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं  (गँवार फली के स्वास्थ्य लाभ)


आहार जिसमें क्लस्टर बीन्स शामिल हैं, इसके अलावा हृदय स्वस्थ भोजन बनने के लिए स्थापित किया गया है। ज्यादातर वनस्पति के आहार फाइबर घटकों से संबंधित है, यह वास्तव में रक्त कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में फायदेमंद है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए सुरक्षा के अलावा पोटेशियम, फाइबर और इस विशेष सब्जी में निहित फोलेट के माध्यम से सुनिश्चित किया जाता है।


✤ Health Benefits of  Drumstick in Hindi (सहजन (मोरिंगा) के स्वास्थ्य लाभ)

सहजन (मोरिंगा)


 मोरिंगा का पौधा उन दुर्लभ प्रजातियों में से एक है, जहां हर भाग स्वास्थ्य और कल्याण के लिए फायदेमंद है। जबकि दुनिया मोरिंगा की पत्तियों और मोरिंगा पाउडर को सुपरफूड के रूप में मनाती है, डंठल भी उतने ही शक्तिशाली हैं। आइए उनके कुछ लाभों पर एक नज़र डालें।


✦ ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है (सहजन (मोरिंगा) के स्वास्थ्य लाभ)


ड्रमस्टिक में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो नियमित रूप से सेवन करने पर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे इष्टतम को रक्त की मोटाई और हृदय स्वास्थ्य समारोह सुनिश्चित किया जाता है।


✦ हड्डियों को मजबूत बनाता है (सहजन (मोरिंगा) के स्वास्थ्य लाभ)


ड्रमस्टिक्स दो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं, ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस को दूर रखते हैं। कैल्शियम और लोहा दोनों खनिज हैं जो आपकी हड्डियों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए पर्याप्त मात्रा में ड्रमस्टिक का सेवन वास्तव में इसकी मदद कर सकता है।


✦ विटामिन से भरपूर सब्जियों के लिए हाइजीनिक सब्जियां (सहजन (मोरिंगा) के स्वास्थ्य लाभ)


ड्रमस्टिक्स बी विटामिन से भरपूर होते हैं जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन, यह सुनिश्चित करते हैं कि त्वचा का स्वास्थ्य और बालों का स्वास्थ्य बना रहे। फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है। ड्रमस्टिक भी विटामिन ए के लाभ प्रदान करते हैं, जैसे नेत्र स्वास्थ्य और त्वचा कायाकल्प।


✦ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है (सहजन (मोरिंगा) के स्वास्थ्य लाभ)


यह महत्वपूर्ण घटक यकृत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, और यह पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, अम्लता, गैस्ट्र्रिटिस और इतने पर भी इलाज करता है। यह एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट भी है।


 Health Benefits of Asparagus in Hindi (शतावरी के स्वास्थ्य लाभ)

शतावरी के स्वास्थ्य लाभ


हां, शतावरी खाने से आपके पेशाब में बदबू आती है। लेकिन स्प्रिंग सुपरफ़ूड के साथ आपकी प्लेट को भरने के लिए बहुत सारे कारण हैं। चमकीले-हरे रंग की सब्जी आपके लिए विटामिन-ए, सी, ई, के, और बी 6 के साथ-साथ फोलेट, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे विटामिनों से भरपूर होती है। इन सभी पोषक तत्वों के लिए, शतावरी कुछ गंभीर स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।


न्यूयॉर्क सिटी स्थित न्यूट्रिशन कंसल्टेंट और द स्मॉल चेंज डाइट के लेखक केडी गन्स कहते हैं, 'पीक सीजन में लोगों को इस सब्जी का लाभ जरूर उठाना चाहिए।'


यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है  (शतावरी के स्वास्थ्य लाभ)


न केवल वसा और कैलोरी में शतावरी कम है (एक कप आपको केवल 32 कैलोरी वापस करता है), लेकिन इसमें बहुत सारे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर भी होते हैं, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि आपका शरीर फाइबर को धीरे-धीरे पचाता है।


गैन्स कहते हैं, 'फाइबर निश्चित रूप से आपको संतृप्त करने में मदद कर सकता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।' "यह कब्ज की सहायता भी कर सकता है, और शोध से पता चलता है कि यह कम कोलेस्ट्रॉल की मदद कर सकता है।" वेजी की कैलोरी-टोरिंग क्षमता को अधिकतम करने के लिए, इसे एक हार्डबॉडी अंडे के साथ जोड़ो: अंडे के प्रोटीन के साथ फाइबर युक्त शतावरी का संयोजन आपको संतुष्ट महसूस कर रहा होगा।


✦ यह आपके मूत्र पथ को खुश रख सकता है  (शतावरी के स्वास्थ्य लाभ)


शतावरी में अमीनो एसिड शतावरी के उच्च स्तर होते हैं, जिससे यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होता है। दूसरे शब्दों में, अधिक भाले खाने से आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और नमक को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है, जो मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।


 Health Benefits of Curry Leaves in Hindi (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ


करी पत्ते का उपयोग ज्यादातर भारतीय खाना पकाने में किया जाता है। इन सुगंधित पत्तियों से न केवल खाद्य पदार्थों में खुशबू आती है, बल्कि ये स्वास्थ्य लाभ से भी भरपूर हैं। इस पोस्ट में, हम आपके बालों और स्वास्थ्य के लिए करी पत्ते के कुछ अविश्वसनीय लाभों को डिकोड करेंगे।


✦ करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)


हम में से अधिकांश इन सुगंधित पत्तियों के पाक उपयोग को जानते हैं; हालाँकि, ये पत्ते सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए उपयोग में हैं। यहाँ कुछ करी लाभ या करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ हैं


✦ वजन कम करने में मदद के लिए  (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)


अतिरिक्त वजन कम करने की सोच रहे हैं? खैर, करी पत्ते वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। ये पत्तियां आपको पतला दिखाने के लिए दो तरह से काम करती हैं। सबसे पहले, ये पत्ते शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और दूसरी बात, जिद्दी शरीर की वसा को जलाने में मदद करते हैं।


✦ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)


कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण से एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है। हालांकि, करी पत्ते, जो एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं, कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल स्तर नियंत्रित या कम हो जाता है।


✦ डायबिटीज़ को जाँच में रखने में मदद (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)

नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। ये सील्स ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।


✦ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद


पाचन संबंधी समस्याओं / करी के पत्तों से जूझना फायदेमंद साबित हो सकता है। करी पत्ते में मौजूद पाचक एंजाइम पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं, और रेचक गुण आंतों को नियंत्रित करने में कारगर साबित होते हैं।


✦ मॉर्निंग सिकनेस से राहत दिलाने में मदद करता है


यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान बेचैनी या मिचली महसूस कर रही हैं, तो करी पत्ते सिम्पटम्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। करी पत्ते के सेवन से पाचन एंजाइमों के स्राव में मदद मिलती है, जिससे मतली, उल्टी और सुबह की बीमारी से आसानी होती है।


✦ तनाव कम करने में मदद के लिए (करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ)


हम में से अधिकांश लोग बे पर तनाव रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन हमारी व्यस्त जीवनशैली से बचना मुश्किल हो जाता है। तनाव से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, और ये पत्तियां तनाव को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं।

Powered by Blogger.