Health Benefits of Avocado Passion Fruit and Pears in Hindi

Health Benefits of Avocado Passion Fruit and Pears in Hindi



Health Benefits of Avocado in Hindi (एवोकैडो के स्वास्थ्य लाभ)

Health Benefits of Avocado


जब कच्चा खाया जाता है तो एवोकाडोस सबसे अधिक फायदेमंद होता है, और संतुलित और स्वस्थ आहार में शामिल होने पर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। 


स्वस्थ दिल को बढ़ावा देता है

बीटा-साइटोस्टरोल, जो एवोकैडो में पाया जाता है, स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। शोध अध्ययनों से पता चला है कि प्रयोगशाला चूहों को जिन्हें 5 सप्ताह तक एवोकैडो दिया गया था, उनके दैनिक भोजन के हिस्से में लगभग 27 प्रतिशत ट्राइग्लिसराइड प्लाज्मा स्तर था और एक नियंत्रण समूह की तुलना में उनका एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल 17 प्रतिशत अधिक था, जो एवोकैडो का सेवन नहीं करते थे । यह एक कारण है कि रोजाना एवोकाडो खाने से दिल को एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाने में मदद मिल सकती है।


✦ पाचन में सहयोगी

Avocados आंत के लिए सुखदायक और पाचन में सहायता करता है। इनमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, ये दोनों पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। इस तरह के फाइबर पाचन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे मल को थोक करते हैं और आंतों के मार्ग के माध्यम से भोजन के सुगम मार्ग को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं।


✦ दृष्टि में सुधार के लिए

Avocados आपकी आंखों को स्वास्थ्य रखने में मदद कर सकता है। इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉइड होते हैं, जो कि उम्र से संबंधित मोतियाबिंद नेत्र रोगों और मैक्यूलर डीजनरेशन के खिलाफ आँखों की रक्षा करने के लिए जाने जाते हैं। ये स्थिति अक्सर मुक्त कणों के कारण होती है जो आंखों के ऊतकों में जमा होते हैं। एवोकादोस में इन विशेष कैरोटीनॉयड की एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि उन खतरनाक मुक्त कणों के प्रभावों को बेअसर करती है।


✤ Health Benefits of Passion Fruit (पैशन फ्रूट के स्वास्थ्य लाभ)

Passion Fruit



पैशन फ्रूट, आमतौर पर ग्रेनाडिला या कृष्णा फल के रूप में जाना जाता है, भारत में ब्राजील, पैराग्वे और अर्जेंटीना के मूल निवासी एक बेल प्रजाति है। फल का नाम इसके फूल के नाम पर रखा गया है जो कि आवेशपूर्ण फूल की सौ प्रजातियों में से एक है। जुनून फल बेर का एक प्रकार है जो मीठा-खट्टा, अत्यधिक सुगंधित और बीजयुक्त होता है। फलों के स्वास्थ्य लाभ


✦ मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है

पैशन फल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) और उच्च फाइबर सामग्री (10.4%) होती है। यह मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने के लिए यह एक शानदार फल है।


✦ छोटी दिखने वाली त्वचा

हम सभी जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा के लिए अच्छे हैं। जुनून फल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन। ये एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों के उत्पादन को कम करते हैं। मुक्त कण हमारे शरीर की कोशिकाओं द्वारा एक उप-उत्पाद के रूप में उत्पन्न होते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकते हैं।


✦ प्रतिरक्षा बढ़ाता है

जेली, जूस या जुनून फल के स्क्वैश के साथ अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाएं। पैशन फ्रूट विटामिन सी, बीटा क्रिप्टोक्सैंथिन और अल्फा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसमें आयरन भी होता है जो हमारे लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।


✦ दिल को स्वस्थ रखता है

पैशन फल में राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 6) और नियासिन (विटामिन बी 3) की समृद्ध सामग्री हमारे शरीर में थायरॉयड गतिविधि को विनियमित करने में मदद करती है। यह दिल की धमनियों की दीवारों को सख्त करने से भी रोकता है, जिससे आपके दिल के कार्य आसानी से चलते रहते हैं।


✤ Health Benefits of Pears (नाशपाती के स्वास्थ्य लाभ)

Pears




विशेष रूप से ग्रीष्मकाल में उन रसदार और मीठे नाशपाती को कौन पसंद नहीं करता है? वे विशेष रूप से बच्चों के लिए कुछ शीतलन प्रभाव प्राप्त करने के लिए अपने फाइबर से भरपूर रस के साथ कुछ बहु-आवश्यक राहत प्रदान करते हैं। फलों के स्वास्थ्य लाभ


✦ कैंसर को रोकता है

नाशपाती में मौजूद फाइबर की उच्च सामग्री उन्हें हटाने के द्वारा कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बांधती है और कोलन कैंसर को रोकती है। एक दिन में एक नाशपाती रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में 34% तक स्तन कैंसर को रोक सकती है।


✦ कोई एलर्जी प्रतिक्रियाओं

नाशपाती, जब अन्य फलों के साथ तुलना की जाती है, तो खाने पर एलर्जीनिक प्रतिक्रिया की संभावना कम होती है और इस तरह कुछ फलों में से एक होता है जो शिशुओं को दिया जा सकता है।


✦ ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

कम ग्लिसरीन इंडेक्स और उच्च फाइबर सामग्री नाशपाती के साथ थोड़ा मीठा होने के बावजूद, यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और मधुमेह को रोकता है।


✦ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

विटामिन सी और कॉपर जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करती है।


✦ ऊर्जा स्तर बढ़ाता है।

नाशपाती में उच्च ग्लूकोज सामग्री आपको कमजोर महसूस होने पर तुरंत ऊर्जा देती है।


✦ पाचन

एक मध्यम आकार के नाशपाती में फाइबर के अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 20% -25% होता है। चूंकि इसका फाइबर अघुलनशील है, यह बृहदान्त्र के माध्यम से आसानी से आगे बढ़ता है और कोलन पॉलीप्स को रोकता है।

Powered by Blogger.