Advantages of Finger Lime Custard Apple and Peach in Hindi

Advantages of Finger Lime Custard Apple and Peach in Hindi


Advantages of Finger Lime (फिंगर लाइम के फायदे)

Finger Lime


Finger Lime (फिंगर लाइम) आदिवासी लोगों के लिए उनके स्वादिष्ट स्वाद और रोग को दूर करने की क्षमता के लिए भोजन और चिकित्सा का एक मूल्यवान स्रोत रहा है। Finger Lime(फिंगर लीम्स) का गूदा और जूस भी संक्रमित घावों और फोड़े के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में लागू किया गया था।


जब यूरोपीय वासियों ने खेती के लिए झाड़ियों को साफ किया, तो Finger Lime(फिंगर लाइम) के कई पेड़ थे। नष्ट किया हुआ। सौभाग्य से, पेड़ निजी भूमि पर और राष्ट्रीय पार्कों में उपोष्णकटिबंधीय वर्षावन की कई अलग-अलग जेबों में जीवित रहता है और वर्तमान में ये फिंगर लिम्स के एकमात्र स्रोत हैं।


परिपक्व Finger Lime(फिंगर लाइम) निहारने के लिए एक खुशी है। यह हरे, पीले, बैंगनी, गुलाबी और चमकीले लाल जैसे रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। जब कटा हुआ खुला। यह "मोतियों" जैसे मोती को प्रकट करता है, जो नींबू-नींबू के रस से भरे होते हैं।


स्वास्थ्य लाभ जिस्ट फ्लेवर के साथ फटना, फिंगर नीबू फोलेट, पोटेशियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। प्रत्येक Finger Lime(फिंगर लाइम) में तीन बार विटामिन सी होता है जो कि एक मैंडरिन में पाया जाता है। मानव कोशिका संरक्षण और रोग की रोकथाम में सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट में विटामिन ई का स्तर असाधारण रूप से उच्च है।

 स्वाद और गंध

ताजी, नमकीन खट्टे की स्वादिष्ट सुगंध और पके हुए सेब के एक संकेत के साथ, उंगली चूने का स्वाद कुछ कसैले और कड़वाहट के साथ तीखा है। गूदे में रस पुटिका होती है जो कैवियार से मिलती है। इन कैवियार जैसे मोती Finger Lime(फिंगर लाइम) को एक लोकप्रिय गार्निश बनाते हैं, जबकि इसका स्वाद पूरे ऑस्ट्रेलिया में रसोइयों के साथ लोकप्रियता हासिल कर रहा है।


 Advantages of Custard Apple (सीताफल के फायदे)

Custard Apple


Custard Apple (सीताफल) विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है। Custard Apple (सीताफल) पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ प्रचुर मात्रा में होता है और इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, तांबा, फाइबर और फॉस्फोरस होते हैं। कस्टर्ड सेब खाने से आपको कई बीमारियों और विकारों से बचाने में मदद मिलेगी। फल दिल, त्वचा और हड्डी के लिए अच्छा है, और रक्तचाप को बनाए रखता है। Custard Apple (सीताफल) फोड़े, अल्सर और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक है।


हालांकि, Custard Apple (सीताफल) के सबसे महत्वपूर्ण लाभ स्वस्थ हृदय, गर्भावस्था में फायदेमंद, आंखों की दृष्टि में सुधार, गठिया का इलाज, थकान से लड़ना, और एनीमिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन है। इसके स्वास्थ्य लाभ और फलों के लाभों के साथ विभिन्न पोषक तत्व निम्नानुसार हैं


विटामिन सीCustard Apple (सीताफल) में एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी होता है, जो मुक्त कणों से लड़ता है जिससे बीमारियों से बचाव होता है।


विटामिन ए: फलों में विटामिन ए त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। यह विटामिन आंखों के लिए भी अच्छा है।


पोटेशियम: मीठे फलों में पोटेशियम आपको सक्रिय बनाता है और सुस्ती को दूर करता है। पोटेशियम मांसपेशियों की कमजोरी से लड़ने में भी मदद करता है।


मैग्नीशियम: मैग्नीशियम शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह जोड़ों से एसिड को हटाकर गठिया के रोगियों के लिए अच्छा है।


कॉपर: कस्टर्ड सेब में कॉपर कब्ज के खिलाफ काम करता है।


फाइबर: इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो सुचारू पाचन में सहायक है और कब्ज को कम करता है।


 Custard Apple (सीताफल) के फायदे

  • पोषक तत्वों की प्रचुरता, विशेष रूप से Custard Apple (सीताफल) में मैग्नीशियम स्ट्रोक और दिल के दौरे की रोकथाम में अच्छा है।
  • Custard Apple (सीताफल) अत्यधिक बाल विकास की सिफारिश की।
  • फल विटामिन ए की पर्याप्त उपस्थिति के कारण आंखों के लिए अच्छा है।
  • Custard Apple (सीताफल) के नियमित सेवन से गठिया और गठिया के अन्य रूपों की संभावना कम हो जाती है क्योंकि यह अत्यधिक एसिड से बाहर निकलने में सहायक होता है
  • एनीमिक रोगी को Custard Apple (सीताफल) नियमित रूप से खाना चाहिए क्योंकि फल में आयरन का प्रतिशत अच्छा होता है।

 Advantages of Peach (आड़ू के फायदे)

Advantages of Peach



गर्मी के मौसम की शुरुआत अन्य फलों के बीच रसीले और रसदार Peach (आड़ू) की उपलब्धता को चिह्नित करती है। Peach (आड़ू) मूल रूप से पर्णपाती पेड़ (प्रूनस पर्सिका) का एक फल है जो रसकेई परिवार से संबंधित है और इसी नाम से जाना जाता है। यह फल तकनीकी रूप से एक "ड्रूप" है जो चेरी, प्लम, बादाम और अमृत से निकटता से संबंधित है।

ये फल मई से अक्टूबर के बीच में उपलब्ध हैं।

 हृदय संबंधी फायदे


आयरन और विटामिन k से भरपूर होने के कारण, Peaches आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन के रक्त के थक्के को रोकता है, इस प्रकार कई हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए लोहे की आवश्यकता होती है। यह आपके रक्त को स्वस्थ रखता है और आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को रोकता है।

 नेत्र स्वास्थ्य

Peach (आड़ू) बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, एक यौगिक जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। रेटिना के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है और इसकी कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है। इस प्रकार Peach (आड़ू) का सेवन स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए आपके बीटा कैरोटीन के स्तर में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह रतौंधी और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को भी रोकता है।

 आपके सिस्टम को Detoxify करता है


Peach (आड़ू) के लाभों में से एक यह है कि वे आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। पोटेशियम और फाइबर की उच्च सामग्री पेट के अल्सर, सूजन और गुर्दे से संबंधित रोगों के जोखिम को कम करती है। चीन में, पीच चाय का उपयोग गुर्दे की सफाई और विषहरण के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। Peach (आड़ू) पेट से कीड़े को हटाने और पेट के अपच को ठीक करने में मदद कर सकता है।

 तनाव मुक्ति करने वाला


हंगरी में, तनाव और चिंता को दूर करने की क्षमता के कारण Peach (आड़ू) को शांति के फल के रूप में जाना जाता है। यह मन की शांति को बहाल करने में मदद करता है और इसके फूल बेचैनी के इलाज के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं।

Powered by Blogger.