Health Benefits of Green Apple And Cherries in Hindi | हरे सेब और चेरी के फायदे

Benefits of Green Apple  (हरे सेब के फायदे)

Apple (सेब) सबसे विदेशी और आश्चर्यजनक फलों में से एक है जो कि मदर नेचर ने हमें धन्य बनाया है। उनमें बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो दैनिक आहार के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए चाहिए। जब Apple (सेब) की बात आती है, तो विभिन्न प्रकार के सेब होते हैं। लाल वाले जो बहुत आम हैं और हरे जो स्वाद में खट्टे और मीठे हैं।

Green Apple


उच्च फाइबर सामग्री

इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है, जो सिस्टम को साफ करने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ाता है। इसलिए, यह मुक्त मल त्याग में मदद करता है। Apple (सेब) को हमेशा अपनी त्वचा पर खाने की सलाह दी जाती है। क्लीनर आपकी आंत और सिस्टम हैं, आप जितने खुश और स्वस्थ रहेंगे।


✦ वसा सामग्री में कम

वेट वॉचर्स की बात करें तो यह एक बेहतरीन फूड है। आहार और / या नियमित जिम जाने वाले लोगों को अपने हर दिन के आहार में एक Apple (सेब) शामिल करना चाहिए। यह रक्त वाहिकाओं में वसा भी जमा करता है और स्ट्रोक की संभावना को रोकने के लिए हृदय को उचित रक्त प्रवाह बनाए रखने में मदद करता है।


✦ त्वचा कैंसर को रोकता है

इसमें विटामिन सी होता है जो मुक्त कणों द्वारा त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है और इस प्रकार त्वचा के कैंसर की संभावना को कम करता है।


✦ एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो सेल री-बिल्डिंग और सेल कायाकल्प में मदद करते हैं। यह आपको स्वस्थ और चमकती त्वचा बनाए रखने में भी मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट भी आपके जिगर की रक्षा करते हैं और इसके उचित कार्य को सुनिश्चित करते हैं।


✦ विटामिन ए, बी और सी से भरपूर

हरे Apple (सेब) विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं, इसलिए इसके अलावा त्वचा से मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों का विरोध करते हैं। यह अंदर से चमकती त्वचा को बनाए रखने में भी मदद करता है।


 दृष्टि के लिए अच्छे हैं

हरे Apple (सेब) का रस विभिन्न विटामिनों का एक स्रोत है।

रस में विटामिन ए दृष्टि को मजबूत करने और सुधारने की क्षमता है।




 Benefits of Cherries (चेरी के फायदे)

Benefits of Cherries

✦ वजन कम

अगर आप कुछ वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आहार में  Cherries (चेरी) शामिल करना न भूलें। Cherries (चेरी) में कैलोरी कम होती है यानी लगभग एक कप Cherries (चेरी) 100 कैलोरी से कम होगी। वे विटामिन से समृद्ध होते हैं जो आपके चयापचय को मजबूत करते हैं और एक मध्यम पानी की सामग्री होती है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। 


✦ उच्च रक्तचाप को कम करता है

Cherries (चेरी) में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है और इस प्रकार, शरीर से अतिरिक्त सोडियम सामग्री को निकालने में मदद करता है और पोटेशियम और सोडियम दोनों की मात्रा को संतुलित करता है जो स्वचालित रूप से आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।


✦ स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है

Cherries (चेरी) में विटामिन बी होता है और विटामिन सी बालों को नुकसान और टूटने से बचाता है और स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है।


✦ pH संतुलन बनाए रखता है

Cherries (चेरी) प्रकृति में क्षारीय हैं। जब भी शरीर की अम्लीय सामग्री में वृद्धि होती है, Cherries (चेरी) इसे कम करने और अम्लता या अपच जैसी पेट की समस्याओं को रोकने के द्वारा pH स्तर को संतुलित करने के लिए काम में आ सकता है।


✦ एनर्जी फ्रूट

Cherries (चेरी) एक उच्च ऊर्जा फल है। वे स्वचालित रूप से रक्त परिसंचरण की सुविधा प्रदान करते हैं। वे रक्त कोशिकाओं के निर्माण और हमारी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।


✦ हृदय रोगों को रोकता है

एंथोसायनिन नामक Cherries (चेरी) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं।

Powered by Blogger.