Dry Fruits Health Benefits of PISTACHIOS ((पिसता) and WALNUTS (अखरोट) in Hindi

 Dry Fruits Benefits of PISTACHIOS (पिसता के फायदे)

PISTACHIOS (पिसता)


पिस्ता प्राचीन, खाद्य पागल हैं। यह दुनिया भर में खाना पकाने और नाश्ते के रूप में उपयोग किया जाता है। पिस्ता नट पिगेशिया से एनाकार्डियासी परिवार के लिए नट, और पहली फसल पैदा करने में एक पेड़ को लगभग 10 से 12 साल लगते हैं। ड्राई फ्रूट्स का लाभ जीवन में होता है।


पिस्ता के फायदे


हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

नियमित रूप से एक संतुलित मर के हिस्से के रूप में पिस्ता का सेवन करने से शरीर में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आ सकती है। एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोस्टेरोल और असंतृप्त फैटी एसिड स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने के लिए महान हैं।


✦ पाचन में सहायक

उनके अन्य स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि वे आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो चिकनी पाचन में सहायक होते हैं। लगभग एक औंस या 30 ग्राम पिस्ता में सेवारत में लगभग 3 ग्राम आहार फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को इष्टतम क्षमता पर काम करने के लिए पर्याप्त से अधिक है।


✦ त्वचा की देखभाल

पिस्ता त्वचा से सूखापन दूर करने में भी मदद करता है। स्वस्थ फैटी एसिड सामग्री इस पहलू में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। वसा एक अच्छे वाहक और आधार तेल के रूप में कार्य करता है। यह अरोमाथेरेपी और पारंपरिक मालिश चिकित्सा जैसे पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। त्वचा की सुरक्षा के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदे


✦ डायबिटीज को नियंत्रित करता है

मधुमेह से पीड़ित लोगों में, पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ग्लाइकेशन की प्रक्रिया को कम करने में मदद करते हैं जब शर्करा प्रोटीन के साथ अनुचित बंधन बनाते हैं और उन्हें अनुपयोगी बनाते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है।

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 Dry Fruits Benefits of Lychees (लीची के फायदे)

Lychees (लीची )


लीची दुनिया भर में उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाई जाती है और विशेष रूप से अपने मूल चीन, साथ ही दक्षिण पूर्व एशिया में लोकप्रिय है।


उनके मीठे और फूलों के स्वाद के लिए जाना जाता है, वे आम तौर पर ताजा खाया जाता है और कभी-कभी बर्फ की क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है या रस, शराब, शेरबर्ट और जेली में संसाधित किया जाता है।


✦ रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है

इस सुपर-फ्रूट में उच्च विटामिन सी सामग्री आपके प्रतिरक्षा तंत्र को वह ईंधन देती है जिसकी उसे आवश्यकता होती है। एकल सेवा में, यह फल आपकी दैनिक आवश्यकताओं के 100% से अधिक के लिए बनाता है। यह आपके शरीर की श्वेत रक्त कोशिकाओं को मजबूत करता है, जिससे यह विदेशी पदार्थों से बचाता है।


✦ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है


उच्च रक्तचाप से निपटने वालों के लिए, लीची अब तक के सबसे अच्छे फलों में से एक है। यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है और सोडियम के मामले में कम है, इससे शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। द्रव संतुलन आपके चयापचय कार्य और उच्च रक्तचाप के लिए भी महत्वपूर्ण है। लिची में पोटेशियम धमनियों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को आसान बनाता है, जिससे आपके हृदय प्रणाली पर तनाव कम होता है।


✦ ड्राई फ्रूट्स त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं


उम्र बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण मुक्त कणों के कारण होने वाला ऑक्सीडेटिव तनाव है। यह blemishes, ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति में परिणाम है। लीची में उच्च विटामिन सी सामग्री मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में सहायक हो सकती है, जिससे उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है। लीची त्वचा को जवान और झुर्रियों से मुक्त रखती है।


✦ हड्डियों को मजबूत बनाता है


कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, लोहा और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व कैल्शियम को अधिक कुशल तरीके से अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह आपकी हड्डियों की ताकत और स्वास्थ्य को जोड़ देगा।



 Dry Fruits Benefits of WALNUTS (अखरोट के फायदे) 

Dry Fruits Benefits of WALNUTS


आइए अखरोट के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें। ड्राई फ्रूट्स के फायदे


✦ दिल की सेहत में सुधार


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जिन्हें दिल के स्वास्थ्य में मदद करने के लिए दिखाया गया है। ताजे कच्चे अखरोट अमीनो एसिड 1-आर्जिनिन और ओलिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (72%) से भरपूर होते हैं।


इसमें आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) भी शामिल हैं, जैसे कि लिनोलिक एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), और एराकिडोनिक एसिड। किसी भी आहार में इन नट्स को शामिल करने से स्वस्थ लिपिड आपूर्ति के पक्ष में कोरोनरी हृदय रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है।


पत्रिका मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अखरोट का सेवन करने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम होता है और प्रतिभागियों में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि अखरोट के सेवन से ApoB स्तर भी कम हो जाता है, एक ऐसा बाजार जिसका इस्तेमाल हृदय रोगों के जोखिम के मूल्यांकन के लिए किया जाता है।


✦ वजन घटना

अखरोट आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि वे तृप्ति बढ़ाते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने शेक का सेवन किया, जिन लोगों ने अखरोट से बने शेक का सेवन किया, उनमें दिन के दौरान फुलनेस का स्तर बढ़ा हुआ था, जो उन लोगों की तुलना में था जो प्लेसिबो हिलाते थे। इस अध्ययन ने, हालांकि, एक छोटे आकार का उपयोग किया, इसलिए इन परिणामों की पुष्टि के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। भले ही, प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत अखरोट को एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प बनाता है, खासकर शाकाहारियों के लिए।

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